Anchor Tag Kya Hota Hai? | HTML Anchor Tag In Hindi

0
121
anchor tag kya hota hai
anchor tag kya hota hai

Anchor Tag Kya Hota Hai? | HTML Anchor Tag In Hindi : – Hello Friends! आज इस आर्टिकल में हम आपको Anchor tag के बारे में बताएंगे। क्या आपको पता है Anchor Tag क्या होता है ? Anchor Tag का Use क्यों किया जाता है? अगर आप एक Designer है और html का Use करते है इसका Use आपने काफी बार किया होगा।

अक्सर ये देखा गया है कि हम जिन Codes को अपने Projects या Web Pages में Use करते है , हमको उनका मतलब नहीं पता होता कि वो किसलिये Use किया जा रहा है। और अगर हमसे कभी कहीं ये पूछा जाता है तो हमें उसका जवाब नही पता होता हम Confused हो जाते है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको html के एक टैग के बारे में बताने जा रहे है , जिसका Use हम कई बार करते है। तो चलिये जानते है कि Anchor Tag kya hota hai? | HTML Anchor Tag In Hindi

Anchor Tag क्या होता है? – What is Anchor Tag in Hindi

Anchor Tag वो होता है , जिसकी मदद से हम अलग अलग Web Pages को Link कर पाते है। आप इसको ऐसे भी समझ सकते है जैसे कि हम एक page को दूसरे page से Connect करते है या Link देते है। इसे Hyperlinks भी बोला जाता है। Hyperlinks किसी भी image या text पर दिया जाता है।

HTML Links – Syntax

<a> tag का इस्तेमाल HTML मे link बनाने के लिए किया जाता है , जिसे Anchor Tag कहा जाता है। अगर आप किसी Text को Link देना चाहते है तो आप <a> और </a> के बीच में उस Link को डालेंगे और उसके लिए href attribute का Use किया जाता है।

<a href=”URL”> Link Text </a>
<!DOCTYPE html>  
<html>  
<head>  
    <title>Anchor Tag</title>  
</head>  
<body>  
<p>Click on <a href="https://www.bloomtutorial.com/" > this-link </a>to go on home page of https://www.bloomtutorial.com/.</p>  
</body>  
</html>  
 
 

यहाँ जो href attribute का Use हमने किया है वो Web Address के लिए किया है। इससे क्या होगा की जब भी हम link text पर Click करेंगे तो वो Web Address का Page Open हो जायेगा।

target Attribute

इस attribute की Help से Browser को ये बताया जाता है की Destination Address को किस जगह Open करना है। target attribute में अलग अलग Value दी जा सकती है जैसे की कुछ Value नीचे दी गयी है।

  • _blank – यह value url को new tab /window पर open करती है।
  • _self – यह value url को same tab /window पर open करती है
  • _parent – यह value url को parent frame मे open करने का काम करती है।
  • _top – यह value url को पूरी window पर open करती है।
  • framename – link किये गये Document को named frame मे open करता है।
<!DOCTYPE html>  
<html>  
<head>  
    <title>Anchor Tag</title>  
</head>  
<body>  
<p>Click on <a href="https://www.bloomtutorial.com/" target="_blank"> this-link </a>to go on home page of https://www.bloomtutorial.com/.</p>  
</body>  
</html>  
 
 

HTML Images as a Links

image को link की तरह Use करने के लिए <a> tag का Use किया जाता है। अगर आप image पर Click करते है तो आप उस Page पर आ जायेंगे जो link आपने Add किया है।

HTML Link के Types

HTML link 4 तरह के होते है जैसे की : –

  • Internal Link
  • External Link
  • Download Link
  • E-mail Link

Internal Link – internal link मे एक website का दूसरा url दिया जाता है । जिस पर Click करके आप एक ही Website के दूसरे Page पर जा सकते है।

External Link – External link पर click करके आप दूसरी Website के Page पर आ जाते है।

Download Link – इस link का Use अलग अलग फाइलों को Downloadable बनाने के लिए किया जाता है। इस लिए इसमें आपको download attribute को Add करना पड़ेगा।

E-mail Link – आप email link बना कर भी Link दे सकते है। इसलिए आपको href attribute मे email address को लिखना होता है। जैसे की

<a href=”mailto:bloomtutorial@gmail.com”>Mail Us</a>

Conclusion

इस Tutorial में, हमने आपको बताया है Anchor Tag क्या है? Anchor Tag को कैसे Use किया जाता है ? उम्मीद है यह लेख आपके लिए Helpful रहा होगा । अगर आपको मन में HTML से Related किसी भी तरह के कोई भी Question है तो आप हमें नीचे Comment कर पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here