Cloud Hosting Kya Hai? | Cloud Hosting Full Details

0
88
cloud hosting
cloud hosting server

Cloud Hosting Kya Hai ? आपने cloud hosting के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की क्लाउड होस्टिंग क्या है ? ये कैसे काम करती है ? इसके क्या advantage और disadvantage हैं ? लेकिन उससे पहले हम एक नज़र hosting पर भी डाल लेते है की हेस्टिंग होती क्या है ?

What is Hosting ?

Web Hosting हमारी websites को internet में एक जगह दिलाने का काम करती है। जिसकी वजह से ही हम किसी भी website को internet पर चाहे वो किसी person की हो किसी Company की या किसी organization की ही website क्यों ना हो। web hosting के through हम websites को पूरे World में internet के through access कर सकते है।

web hosting
web hosting in hindi

हमारी website के content , images , videos , files , को एक server में store किया जाता है , इसको ही हम web hosting कहते है। अगर आपको web hosting के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो आप इस आर्टिकल को Web Hosting Kya Hai ? कैसे काम करता है ? | Types of Web Hosting in Hindi को read कर सकते है , इसमें आपको पूरी जानकारी मिल जयेगी।

Cloud Hosting Kya Hai ? (What is Cloud Hosting in Hindi)

cloud hosting kya hai

Cloud Hosting Kya hai Cloud Web Hosting एक ऐसी type की hosting होती है जिसके अंदर आपकी site का data different different server पर स्टोर होता है। ये hosting बाकी सारी hosting से बहुत अलग होती है। पहले की कुछ hosting में आपका सारा data एक ही server पर store रहता था ,पर अब cloud hosting में आपका data different different servers के resources को use करके एक virtual server बनाया जाता है ,और उन सब को मिला के एक cloud server create किया जाता है।

Shared Hosting में वेबसाइट को एक single server पर होस्ट किया जाता है। क्यूँकि हमारी site single server पर होस्ट हो रही होती है इसलिए जब कभी भी सर्वर पर load पड़ता है और उसकी वजह से server slow हो या बन्द हो जाता है तो इससे हमारी वेबसाइट की speed भी slow हो जाती है।

इस तरह की परेशानी से बचने के लिए cloud hosting का use किया जाता है। यहाँ पर हमारी site कई सारे cloud server पर host होती है। जिससे की हमारी website को काफी फायदा होता है।

जब वेबसाइट को कई सारे server पर host किया जाता है तो उससे server का load थोड़ा divide हो जाता है जिससे एक ही server पर load नहीं आता। अगर कभी क़िसी एक सर्वर पर load आ जाता है तो उससे हमारी site को कोई नुकसान नहीं होता है और न ही हमारी site की speed पर इसका कोई असर होता है।

cloud hosting का सबसे बड़ा advantage ये देखा गया है की ये आपकी साइट को हमेशा active रखता है। shared hosting में srever के down होने से site भी offline चली जाती है।

इन्हे भी पढ़ें-

Advantages Of Cloud Hosting

Extensible Pricing :

बाकी hosting की अगर बात करे तो hosting में हम monthly rate pay करते है चाहे आप server के सभी resources का use न कर रहे हो तब भी आप pay करेंगे। क्लाउड होस्टिंग में आप , केवल उसी चीज़ का rate pay करते हैं जिसका आप उपयोग करते हैं।

High Uptime and Availability :

आपकी साइट virtually कई सर्वरों के resources का use कर रही है, इसलिए यदि आप ऑफ़लाइन जाते हैं या technical issues का face कर रहे हैं, तो आपको बस दूसरे सर्वर में transferred किया जा सकता है। इसके साथ ही, आपकी साइट unexpected traffic बढ़ने से ऑफ़लाइन नहीं होगी।

Store Unlimited Data :

Cloud computing का सबसे बड़ा benefit ये है कि इसमें आप unlimited डेटा को स्टोर कर सकते है। आपको unlimited space provide किया जाता है।

Backup Recover :

cloud computing hosting में हम कभी भी अपने data का backup ले सकते है जो भी डाटा हमारा loss हुआ है।

Safety From Server Hardware Issues :

क्लाउड होस्टिंग के साथ आपकी साइट hacking, hardware failure या system overload including किसी भी physical server issues से isolated है। जब किसी physical server से छेड़छाड़ की जाती है या किसी problem का अनुभव होता है, तो आप बस किसी another server के physical resources का उपयोग कर सकते हैं – बिना किसी downtime के।

Faster Website Speed and Performance

Most cloud servers आपको तेज गति से blazing की offer कर सकते हैं। आपकी साइट की capacity को आसानी से बढ़ाने में और उसके अलावा क्लाउड होस्टिंग कई server environments के बीच easily load balancing को allows भी करता है, जो single server’s के resources. पर बहुत कम load डालने में help कर सकता है।

Disdvantages Of Cloud Hosting

Required Internet Connection :

Cloud server के लिए internet connection की बहुत जरूरत होती है। cloud पर host की गयी apllication या files को access करने के लिए भी internet की जरूरत होती है।

Privacy Protection :

इस सर्वर को use करते समय आपको थोड़ा privacy का ध्यान देना पड़ेगा और अपने password को secure रखना पड़ेगा। वरना कोई भी आपकी file को easily access कर सकता है।

High Speed Internet Required :

अगर internet की स्पीड कम है तो हम इस server को access नहीं कर पाएंगे। इस server के लिए high speed internet connection की जरूरत होती है।

आपने क्या जाना ?

इस लेख के जरिये आपने जाना कि Cloud Hosting Kya Hai ? ,कैसे काम करता है ? और इसके क्या advantage और disadvantage है। .आशा है यह लेख आपके लिए helpful रहा होगा । अगर आपको मन में Cloud Hosting से Related किसी भी तरह के कोई भी question है तो आप हमें नीचे comment कर पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here