Flash Sale! to get a free eCookbook with our top 25 recipes.

Shared Hosting Kya Hai? | Shared Hosting Full Details

shared hosting
shared hosting

shared hosting Kya Hai ? अगर आप Blogging के दुनिया में नये हैं या किसी web hosting company और ऑनलाइन सर्विसेज से जुड़े हैं तो आपने Hosting या Shared Hosting के बारे में ज़रूर सुना ही होगा।

तब आपने सोचा होगा कि Shared Hosting क्या है ? Hosting तो एक ही होती होगी ये shared का क्या मतलब है ? तो चलिए हम आपको बताते इसके बारे में।

Hosting क्या है ?

Web Hosting हमारी websites को internet में space provide करने का काम करती है। जिसकी वजह से ही हम किसी भी website को चाहे वो किसी person की हो किसी Company की या किसी organization की ही website क्यों ना हो। web hosting के जरिये websites को पूरे World में internet के through access किया जाता है।

हमारी website के content , images , videos , files , को एक server में store करके रखा जाता है , इसको ही हम web hosting बोलते है। अगर आपको web hosting के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो आप इस आर्टिकल Web Hosting Kya Hai ? कैसे काम करता है ? | Types of Web Hosting in Hindi को read करे इसमें आपको पूरी जानकारी मिल जयेगी।

web hosting
web hosting in hindi

Server हमेशा 24×7 Internet से connected रहता है. Web hosting की service हमे बहुत सारी companies provide करते हैं जैसे Godaddy, Hostgator, Bluehost, etc.

Shared Hosting क्या है ?

हम इसको simple way में समझने की कोशिश करते है जैसे कि इसके नाम से ही clear हो जाता है कि इसको share किया जाता है , simple सी बात है अगर shared होगा तो दो या दो से ज्यादा लोंगो के बीच में ही shared होगा।

shared hosting
shared hosting

तो जैसे की आप 1 गाड़ी में अकेले सफर करते है तो वो हमको ज्यादा costly पड़ती है औऱ वही अगर हम किसी के साथ share करते है तो किराया कम हो जाता है। तो share hosting भी कुछ इस तरह ही काम करती है। ऐसे ही share hosting कई लोगो के साथ शेयर की जाती है और सस्ती पड़ती है।

इन सभी website का ip address same ही रखा जाता है। और एक ही server इन सभी website के साथ share किया जाता है।अगर आपने अभी अभी नया blog start किया है तो ये आपके लिये बहुत बेहतरीन रहेगी।

इन्हे भी पढ़ें-

क्या आपकी वेबसाइट के लिए Shared होस्टिंग अच्छी है?

होता क्या है ये hosting सभी hostings में से सबसे सस्ती होस्टिंग है जो की सस्ते दाम पर कई सारे features आपको provide करती है। अगर आप एक blogger बनना चाहते है या website hosting सीखना चाहते है तो शुरुवाती दिनों में ये होस्टिंग काफी हद तक बेहतर साबित हो सकती है।

इस hosting में , एक ही server पर कई सारी website को host किया जाता है ,इसमें आपकी website के अलावा और कई सारी website को एक ही server पर host किया जाता है। इसके अंदर सभी features जैसे bandwith और server space भी शेयर किया जाता है।

Advantage of shared hosting

Affordable :-

ये और web hosting बाकी के मुकाबले बहुत सस्ती होती है।और इसमें आपको कम पैसों में बहुत से features भी मिल जाते है।और अगर आप ने अभी अभी blogging की दुनिया मे कदम रखा है तो आपको यही वेब होस्टिंग लेनी चाहिए।

Maintenance :-

एक website को maintain करके रखना बहुत मुश्किल होता है। ये hosting आपकी site को maintain रखने का काम भी करती है। आपको site को maintain रखने के लिए कुछ नही करना। आप बस अपनी site पर काम करिये और site की growth पर ध्यान दे।

Extendable :-

इस hosting को लेने से आपको बहुत सारे options मिल जाते है जैसे कि bandwidth , disc space , domain etc. आप जितने features लेंगे hosting की cost उतनी ही increase होती जाएगी।

Disadvantage Of Share Web Hositng :-

Features :-

इस web hosting में features limited होते है। कहने का मतलब है कि features बहुत कम होता है जिससे कि users को बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Security : –

जैसा की आपको पता है की shared hosting में काफी लोगो के साथ होस्टिंग को share किया जाता है इसलिए इसमें थोड़ा website की security का डर बना रहता है।

आपने क्या जाना ?

इस लेख के जरिये आपने जाना कि Shared Hosting Kya Hai ? ,कैसे काम करता है ? और इसके क्या advantage और disadvantage है। .आशा है यह लेख आपके लिए helpful रहा होगा । अगर आपको मन में Shared Hosting से Related किसी भी तरह के कोई भी question है तो आप हमें नीचे comment कर पूछ सकते है।