Disha Vakani Biography In Hindi | Wiki | Age | TV Serial | Career & More

0
55
disha vakani biography in hindi
disha vakani biography in hindi

Disha Vakani Biography In Hindi | Wiki | Age | TV Serial | Career & More : – दिशा वकानी को कौन नहीं जनता है , अगर आप दिशा को नहीं जानते तो आप ‘दया जेठालाल गड़ा’ को तो अच्छे से जानते होंगे। सब टीवी के कॉमेडी शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा‘ की तो पूरी दुनिया दीवानी है और उसके किरदार लोगों के दिल में इस तरह बस चुके है की उन्हें कोई भूल नहीं सकता।

disha vakani biography in hindi

सब टीवी के कॉमेडी शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में दिशा कई सालो से मुख्य किरदार निभा रही थी। दिशा ने बेटी के जन्म को दिया है बेटी होने के बाद से ही वो सब टीवी के सीरियल ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ से दो साल से ब्रेक पर थी। पर उनकी जगह किसी को भी रेप्लस नहीं किया गया।

इसलिए वो अब शो में वापिस शामिल हो चुकी है। इसमें दिशा के पति का नाम ‘जेठालाल चंपकलाल गड़ा’ है जो की सालों से इस शो का हिस्सा बने हुए है।

सब टीवी का ये शो 2008 से दर्शाया जाता है , और अब इस कॉमेडी शो को पुरे 13 साल पुरे हो जायेंगे। दया और जेठालाल का ही इस शो में मुख्य किरदार है। इन दोनों मुख्य किरदारों के बीच की ऑनस्क्रीन केमिस्ट्री लोगों को ज़्यादा पसंद आती है। मशहूर अभिनेता दिलीप जोशी जेठालाल का किरदार अभिनय करते हैं।

disha biography in hindi

दिशा वकानी वैसे कई फिल्मों में भी काम कर चुकी है , जैसे की देवदास और जोधा अकबर। 1997 से दिशा वकानी ने अपना अभिनय में करियर शुरू किया था। उसके बाद दिशा ने बहुत सी फिल्मो में भी किया उसके बाद टीवी सीरियल में ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में उन्हें काम करने का सुनहरा मौका मिला जिसमें उन्हें काफी सफलता मिली।

और भी बहुत कुछ खास है, दिशा वकानी के बारे में जानने के लिए तो चलिए जानते है – Disha Vakani Biography In Hindi – दिशा वकानी का जीवन परिचय

Disha Vakani Biography In Hindi – दिशा वकानी का जीवन परिचय

disha vakani biography in hindi

कौन है दिशा वकानी? ( Who Is Disha Vakani?)

दिशा वकानी का जन्म 1978 को अहमदाबाद, गुजरात में 17 अगस्त को हुआ था। माँ बनने के बाद दिशा ने शो से Break ले लिया था , पर अब वो दो साल बाद Show में वापसी कर चुकी है। जिससे उनके फैंस अब बहुत खुश है। वैसे अगर देखा जाये तो दिशा के वापस आ जाने से Show में एक नई जान सी आ गयी है।

दिशा वकानी भारतीय फिल्म और टीवी सीरियल जगत की एक जानी मानी हस्ती है। जिन्होंने गुजराती नाटकों में भी काम किया है और एक स्टेज अभिनेत्री के रूप में अपना करियर को शुरू किया था। और आज वो दयाबेन के नाम से बहुत ज्यादा मशहूर है। टीवी सीरियल ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में दिशा के ऑन-स्क्रीन भाई ‘सुंदर लाल’ की भूमिका अदा करने वाले मयूर वकानी उनके सगे भाई है।

दिशा हिन्दू परिवार से है। उनके पिता का नाम Bhim Vakani है जो की गुजराती थिएटर के मालिक थे और साथ ही स्कूल में Drawing Teacher भी थे। दिशा को एक्टिंग का शौक वही से लगा।

disha vakani biography in hindi

दिशा वकानी की शिक्षा (Disha Vakani Education)

बात करे अगर दिशा की पढ़ाई की तो उन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई अहमदाबाद के एक प्राइवेट स्कूल से की है और उसके बाद Ahmedabad में ही Gujarat College से उन्होंने Dramatic Arts की पढ़ाई की है।

दिशा वकानी का Career (Disha Vakani Career)

दिशा वकानी ने अपने अभिनय की शुरुआत 1997 से की थी। उन्होंने अपना करियर कुछ फिल्मो में छोटे किरदारों को निभा के शुरू किया था। दिशा ने कुछ मज़ेदार गुजराती नाटकों में भी काम किया है, जैसे ‘लाली लीला’ और ‘कमल पटेल वर्सेस धमाल पटेल’। इन सीरियल के अलावा दिशा को हिंदी फिल्म या हिंदी टीवी सीरियल में भी नज़र आयी है।

2002 में आई फिल्म ‘देवदास’ में ‘सखी’ के किरदार में नज़र आयी थी , और फिर 2008 में आई फिल्म ‘जोधा अकबर ’ में ‘माधवी’ का किरदार अदा किया था। इन फिल्मो के अलावा दिशा कुछ और फिल्मो में नज़र आ चुकी है।

दिशा वकानी को लोकप्रियता 2008 में उन्हें ‘दयाबेन’ / ‘दया जेठालाल गडा’ का किरदार अदा करके मिली। दयाबेन का किरदार लोगों को बहुत पसंद आया और बीच में जब दिशा ने Break लिया तो Show को देखने में उतना मज़ा नहीं आ रहा था , लेकिन अब दिशा की वापसी ने Show में एक जान भर दी है। दिशा को लोग दयाबेन के नाम से ज्यादा जानते है।

disha vakani bio in hindi

दयाबेन की आवाज़ उनके किरदार की एक ताकत है , उनका बोलना , चलना और बात करने का तरीका अभी तक के सारे किरदारों में सबसे अनोखा है। उनकी तरह शायद ही कोई किरदार को निभा पाए , इसलिए जब उन्होंने Show से लम्बे समय के लिए Break लिया तो उनके किरदार को Replace नहीं किया गया। और अब Finally दिशा शो में वापसी कर चुकी है , और उनके फैंस अब इस बात से बहुत खुश है।

Disha Vakani (Dayaben)  Family & Husband

दिशा के पिता का नाम Bhim Vakani है जी की एक छोटा सा गुजराती थिएटर चलाते थे और उसके साथ वो एक स्कूल में Drawing Teacher भी थे। दिशा को बचपन से ही एक्टिंग का शोक था क्यूंकि उनका Family Background थिएटर से जुड़ा हुआ था। दिशा वकानी ने साल 2015 में मुंबई के एक चार्टर्ड अकाउंटेंट “Mayur Padia” के साथ शादी कर ली थी। अब इनकी एक बेटी भी है जिसका नाम “Stuti Padia” है जो की 2017 में पैदा हुई है।

दिशा वकानी सीरियल और उनके किरदार

  • 2004 – 2005, सोनी टीवी के सीरियल ‘आहट’ में ‘बीना’ का किरदार निभाया था।
  • 2006 – 2007, स्टार वन के सीरियल ‘रेशम दांख’ में कुछ समय के लिए काम किया था।
  • 2014, सोनी टीवी के सीरियल ‘सीआईडी’ में 4 एपिसोड में अभिनय किया था।
  • 2008 – 2017 और 2019, 2020 , 2021 सब टीवी के कॉमेडी सीरियल ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में ‘दयाबेन’ का किरदार अभिनय रही है।

दिशा वकानी फिल्म

  • 1997, हिंदी फिल्म ‘कम्सिन: द अनटच्ड’ में ‘डिशा’ का किरदार अभिनय किया था।
  • 1999, हिंदी फिल्म ‘फूल और आग’ में छोटा सा किरदार अभिनय किया था।
  • 2002, गुजरती फिल्म ‘पेसो मारो परमेश्वर’ में अभिनय किया था।
  • 2002, हिंदी फिल्म ‘देवदास’ में ‘सखी’ का किरदार अभिनय किया था।
  • 2005, हिंदी फिल्म ‘मंगल पांडे: द राइजिंग’ में ‘यास्मीन’ का किरदार अभिनय किया था।
  • 2006, हिंदी फिल्म ‘जाना … लेट्स फॉल इन लव’ में ‘सलमा दिशा’ का किरदार अभिनय किया था।
  • 2008, हिंदी फिल्म ‘जोधा अकबर’ में ‘माधवी’ का किरदार अभिनय किया था।
  • 2008, हिंदी फिल्म ‘सी कंपनी’ में रेलवे कर्मचारी की विधवा का किरदार अभिनय किया था।
  • 2008, हिंदी फिल्म ‘लव स्टोरी 2050’ में नौकरानी का किरदार अभिनय किया था।

Disha Vakani – जीवनी | बायोग्राफी | विकिपीडिया

Full Name / Real NameDisha Vakani
NicknameDayaben / Disha
Disha Vakani Instagram IDdishavakanioffcal
ProfessionActress
Date of Birth17 August 1978
Age42 (as on 2020)
Birth PlaceAhmedabad, Gujarat, India
Zodiac SignLeo
School NameNot Know
CollegeGujarat College, Ahmedabad
Education QualificationGraduation in Dramatic Arts
Father NameBhim Vakani
Mother NameNot Known
Brother NameMayur Vakani (Actor)
Figure (approx.)34-25-36
Height (approx.)163 Cm. / 1.63 M. / 5’4″
Weight (approx.)53 Kg.
DebutTV Serial – Khichdi (2004)
Bollywood Film – Kamsin: The Untouched (1997)
Marital StatusUnmarried
BoyfriendNobody
HusbandMayur Padia
ChildrenStuti Padia
disha vakani

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here