Flash Sale! to get a free eCookbook with our top 25 recipes.

Domain Authority Kya Hai ? Kaise Increase Kare ? Full Information

domain authority
domain authority kya hai

अगर आप एक blogger है , तो आपने domain authority के बारे मे जरूर सुना होगा। आज के इस article में हम आपको बताएंगे कि Domain Authority Kya Hai ? औऱ इसे कैसे increase किया जाए ?

Domain Authority क्या है ?

Domain Authority एक parameter होता है , जिससे ये पता चलता है कि आपके blog या website की market में क्या value है , या google की नजरों में उसकी क्या value है । इसको short from में DA भी बोला जाता है।

आप इसको ऐसे समझ सकते है कि ये एक तरह का website का score होता जो आपकी site की ranking बताता है । ranking से ही आपको पता चलता है आपकी वेबसाइट की Google, Bing और Yahoo! जैसे सर्च इंजनों पर अच्छे स्थान पर rank करने की कितनी possibility है।

Internet पर हर दिन हज़ारों blog create किये जाते है और हर blogger के मन में यही होता है वो यही सोचता है कि उसका ब्लॉग या article goggle के first page पर आये पर ये मुमकिन नही होता है। google को ये decide करने में बहुत परेशानी होती है कि वो किस site के article या blog को first page पर रखें। इस चीज़ को ही decide करने के लिए domain authority का use kiya जाता है।

Article का Google के first page पर न आने के बहुत से reason हो सकते है पर उनमें से एक सबसे बड़ा reason domain authority का कम होना है। चलिये थोड़ा details में जानते है कि DA कैसे increase करे जिससे आपका भी article google के first page पर show हो।

Domain Authority In Details

Domain Authority एक parameter होता है ,जिससे आपकी site की ranking का पता चलता है और जिससे ये पता चलता है कि आपके blog या website की market में क्या value है , या google की नजरों में उसकी क्या value है । इसको short from में DA भी बोला जाता है।

किसी भी blog या website की ranking को 1 से 100 के बीच में रखा जाता है। मतलब जिस website या blog का number of ranking ज्यादा होगी उतना ही उसके domain की value बढ़ेगी।

DA को गूगल के through नही लाया गया है इसको seo के एक tool moz के through use में लाया गया है। गूगल किसी भी article या blog को rank कराने के लिए PA मतलब ( Page Authority) को importance देता है ना कि DA को , google ने अपनी एक report में इस बात को बताया था । पर कहीं न कही गूगल DA को सबसे पहले देखता है किसी भी article को rank कराने के लिए।

डोमेन अथॉरिटी सभी website की अलग अलग होती है। जब किसी का ब्लॉग नया होता है तो उसकी DA 5 से 10 के बीच में होती है और जैसे ही ब्लॉग थोड़ा पुराना हो जाता है उसकी DA खुद ब खुद बढ़ने लग जाती है।

Domain Authority कैसे check करते है ?

अपनी site की DA check करने के लिए आपको internet पर बहुत सारी site देखने को मिल जयेंगी जिनसे आप अपनी site की DA check कर सकते है। DA check करने के लिए बहुत से tool भी available है जो आपको बिल्कुल सही DA बताएंगे।

DA check करने के लिए सबसे ज़्यादा use hone वाली site है moz. moz का एक tool है moze open site explore tool जो हमेशा site की latest DA check करके आपको बताता है।

Moz seo tool domain authority को कैसे check करता है ये किसी को नही पता लेकिन DA check करने के 40 से भी कहीं अधिक factors होते है जिनका उसे ये tool करता हो।

इन्हें भी देखें –

Domain Authority को कैसे increase कर सकते है ?

  • Select Good Domain Name
  • Write Seo Friendly Article
  • Interlink In post
  • Comment on others blog
  • Increase speed of page loading
  • Promote Content

1.Select Good Domain Name

अगर आप चाहते है कि आपकी site की DA increase हो तो उसमें सबसे ज्यादा help करता है आपका domain name , आपका domain name आपके topics से related होना चाहिए। domain name अगर आपके topics से related होगा तो उससे आपके seo पर काफी फर्क पड़ेगा। तो अगर आप नया blog start करने के बारे में सोच रहे तो domain name अपने topic से related ही select करें।

2.Write Seo Friendly Article

क्या आप अपने blog पर seo friendly article लिखते है ? अगर नहीं तो जान लीजिए ये क्यों जरूरी है। seo friendly post न होने के कारण ही site की ranking पर बहुत असर पड़ता है। ये आपकी DA को automatically कम कर देता है। seo आपकी blog की ranking को अच्छा करने में बहुत help करता है।

अगर आप अपने blog पर अच्छा seo करेंगे तो user आपके article को पढ़ेंगे जिससे आपका bounce rate अच्छा होगा। seo site की domain authority को increase करने में बहुत help करता है।

3.Interlink Post

Interlink post का मतलब है अपने ही article में अपने ही किसी दूसरे article का link देना। मतलब जिस article को आप post करने वाले है उस article से related आपके जो भी article पहले से post है उनके link देना। इससे क्या होगा अगर वो topic आपके recent topic से कहीं भी अगर relate करता है तो user उस article को भी read करने में interest लेगा।

इसलिये जब भी अप कोई नया article post करें तो उसमें अपने पुराने article के link देना न भूलें।
ऐसा करने से आपके ब्लॉग के article की interlinking बेहतर हो जाती है।

Interlinking का सबसे फायदा ये है कि जब कभी भी google आपके उस article को crawle करेगा तो आपने जो पुराने article के link दिए थे google साथ मे ही उन article को भी crawle कर लेगा।

4.Comment on Others Blog

Site की DA को increase करने के लिए आप दूसरे Bloggers जो आपके Niche से related article लिखते है आप उनके article पर जाके कोई comment कर सकते है और अपने article का link दे सकते है। DA increase करने के लिए आप अपने से बड़ी site जैसे अगर आप technical से जुड़ी चीज़ों पर article post करते है तो technical sites के article पर जाके आप comment कर सकते है और अपने article का link वहाँ दे सकते है ।

इससे क्या होगा जो user उस site पर आएगा हो सकता है वो आप का article भी read करे। इससे आपके blog का seo भी increase होगा।किसी दूसरे के blog पर comment करने से site की growth के लिए अच्छा रहता है ।

5. Increase speed of page loading

Site की DA को increase करने में सबसे important होता है page की loading speed। page का loading में time लगाना आपकी site को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपकी site की loading speed ज्याद होगी तो user site के खुलने से पहले ही back चला जयेगा जिससे आपके site के bounce rate पर असर पड़ेगा औऱ blog की domain authority बढ़ने की जगह कम हो जयेंगी।

अपनी blog के speed को सही रखने के लिए आप fast theme और mobile responsive theme का use कर सकते है।theme mobile friendly है या नही ये check करने के लिए आप mobile friendly theme test का use कर सकते है।

6. Promote Content

आप अपने Blog को ज्यादा से ज्यादा Social Media पर Share करने के लिए अपने Blog के नाम से सारे Social Media Platform पर Account बना के वहाँ पर शेयर कर सकते है।

आप अपने हर नए Content को Social Media Accounts पे share कर सकते है। इससे आपके Blog पर Social Media Engagement धीरे धीरे बढ़ना शुरू जो जायेगा।

Page Authority क्या है ?

Domain Authority का मतलब होता है की आपने जितनी भी Sites से अपने main domain के लिए Backlink बनाये है वो सिर्फ आपकी Blog/Website की Domain Authority को increase करने में help करता है।

Page Authority का मतलब होता है की आपको किसी दूसरी websites से आपके Single Blog Post को कितने Backlink मिले है। आपको दूसरी Websites से जितने भी backlink आपको Single Blog Post पर मिलते है उससे उस Blog Post को Google के First Page पे Rank कराने में उतनी ही आसानी हो जाती है।

अगर आप High DA, PA वाली sites से अपने Blog के लिए backlink बनाएँगे तो वो post उतना ही वो post speed से Google के First page पे Rank करना शुरू कर देगा।

आपने क्या जाना ?

इस लेख के जरिये आपने जाना कि Domain Authority Kya Hai ? ,Domain Authority कैसे check करते है ? और Domain Authority को कैसे increase कर सकते है ? आशा है यह लेख आपके लिए helpful रहा होगा । अगर आपको मन में Domain Authority से Related किसी भी तरह के कोई भी question है तो आप हमें नीचे comment कर पूछ सकते है।