Flash Sale! to get a free eCookbook with our top 25 recipes.

HTML Elements kya Hote hai ? | HTML Elements List

html elements
html elements

HTML Elements kya Hote hai :- Hello Friend इस पोस्ट में हम आपको HTML के elements बारे में बताएंगे l लेकिन उससे पहले आपको ये भी पता होना चाहिए की html होता क्या है ? अगर आपको नहीं पता की html होता क्या है कैसे use करते है तो आप पहले इस post को पढ़े इसमें आपको html की शुरुवाती जानकारी दी गई है पर इस लिंक पर क्लिक इस पोस्ट को पढ़ सकते है l आज की इस पोस्ट में हम आपको HTML के element के बारे में बताएंगे l इसलिए आप इस पोस्ट को भी पूरा पढ़े l

HTML Elements kya Hote hai ?

HTML Elements kya Hote hai : एक HTML element को एक start tag, कुछ content और एक end tag के through defined किया गया है। एक website को create करने के लिए बहुत सारे web pages को भी create करना पड़ता हैं और एक web page को काफी सारे HTML elements की help से बनाया जाता है। HTML files में काफी सारे elements होते हैं और सभी elements का अपना अलग अलग काम और meaning होता है।

html elements

एक HTML element start tag मतलब (opening tag) , end tag (closing tag) , content (जो की opening और closing और end tag के बीच में लिखा जाता है ) और Attributes से मिलकर बना होता है। Attributes किसी भी elements में extra properties को add करने के लिए use किया जाता है।

जब भी कोई html page create किया जाता है उसको पहले किसी code editor या simple notepad में लिखा जाता है और बाद में उस file को .html के नाम से save किया जाता है। इस html page में कुछ elements होते है ,जिनको tags की form में लिखा जाता है।

<tagname>Content goes here...</tagname>

Examples of HTML elements:

<h1>My First Webpage</h1>
<p>My first paragraph.</p>
Start tagElement contentEnd tag
<h1>My First Webpage</h1>
<p>My first paragraph.</p>

नोट: कुछ HTML elements में कोई content नहीं होता है (जैसे br element )। ये elements किसी paragraph को break देने के लिए use किया जाता है इन elements को empty elements कहा जाता है। empty elements. का कोई end टैग नहीं होता है !

इन्हे भी पढ़ें-

Nested HTML Elements

जब एक element के अन्दर दूसरा element भी include रहता है तो उस element को nested element कहा जाता है। सभी HTML documents में nested HTML elements होते हैं।

Example Four HTML Elements

<!DOCTYPE html>
<html>
<body>

<h2>My First Heading</h2>
<p>My first paragraph.</p>

</body>
</html>

Example Explained :

<html> elements root element होता है और ये सारे HTML document को defines करता है। इसमें एक starting tag होता है और एक end tag होता है। फिर, element के अंदर एक element होता है।

<body>

<h2>My First Heading</h2>
<p>My first paragraph.</p>

</body>

<body> element defines करता है body document’s को। इसमें एक start tag और एक end tag है। element के अंदर दो अलग elements भी हैं. <h2> और <p>

<h2>My First Heading</h2>
<p>My first paragraph.</p>

<h2> element defines a heading, इसमें दो start tag <h2>, <p> है और दो end tag </h2>, </p> है।

Empty HTML Elements

जिन HTML elements के साथ कोई content नहीं होता उनको empty elements बोलते है। <br> tag define करता है lines break को , और इसमें कोई content नहीं होता और न ही कोई closing tag होता है।

<p>This is a <br> webpage with a line break.</p>

आपने क्या जाना ?

इस लेख के जरिये आपने जाना कि HTML Elements Kya Hai ? आशा है यह लेख आपके लिए helpful रहा होगा । अगर आपको मन में HTML Elements से Related किसी भी तरह के कोई भी question है तो आप हमें नीचे comment कर पूछ सकते है।