React Native Kya Hai? | What is React Native In Hindi | React Native Tutorial In Hindi

0
227
react native kya hai
react native kya hai

React Native Kya Hai? | What is React Native In Hindi | React Native Tutorial In Hindi : – Hello Friends ! इस Article में हम जानने वाले है की React Native kya hai? जैसा की आप भी अब ये बात अच्छे से जानते होंगे की Mobile आज कल सबकी Life का एक Main Part बन चुका है। कुछ लोगो के लिए Mobile सिर्फ Time Pass की चीज़ है और कुछ लोगों के लिए बहुत काम की चीज़ है।

जिस तरह से एक Mobile life का Part बना चुका है ठीक उसी तरह Mobile Apps भी Life का बहुत बड़ा Part बन चुके है। फिर वो चाहे Whatsapp हो या कोई भी Chatting app हो। बहुत सारे Apps आजकल Market में आ चुके है।

react native

अगर बात की जाये apps को Use करने की तो हर User अपनी Requirement के According Apps को Use करता है। लेकिन अगर बात की जाये इन Apps को बनाने की या Develop करने की तो तब App Development Companies और Developers के Mind में सबसे बड़ा Question ये रहता है की App किस Users के लिए बनाया जाये।

Android के लिए बनाया जाये या फिर iOS के लिए, क्योंकी जितने लोग Android Use करते है , उतने ही लोग iOS Use करते है। इसके लिए फिर Cross Platform Development को Use किया जाता है। और Cross Platform Development App को बनाने के लिए React Native का Use सबसे ज्यादा किया जाता है।

तो आइये जानते हैं कि React Native kya hai (What is React Native in Hindi), React Native क्यों Use किया जाता है (Why React Native Used in Hindi), React Native को Use करने के फायदे (Benefits of using React Native in Hindi)

React Native क्या है ? – What is React Native in Hindi

React Native एक JavaScript Framework है जिसकी Help से Mobile Apps को बनाया जाता है। React Native में आप सिर्फ एक बार Code करके Android और iOS दोनों में Run करा सकते है। React Native Cross Platform है।

ये User Interfaces बनाने के लिए Facebook’s JavaScript library React पर Based है, लेकिन ब्राउज़र को Targeting करने के बजाय, ये Mobile Platforms को Targets करता है। React Native में सबसे अच्छी बात ये देखने को मिली है की इसमें बनाये गए Apps Native होते है। और ये बिलकुल Free और Open Source है। इसलिए इसका Use Native App बनाने के लिए किया जाता है।

React Native Currently दोनों को Supports करता है iOS and Android और ये Future में आने वाले Platforms को भी Expand करने का Potential रखता है।

react native

React Native को किसने बनाया ?

React Native को सबसे पहले 26 मार्च 2015 को github पर लाया गया था। इसे Facebook ने बनाया है। Facebook के App में React Native का ही Use होता है और ये Facebook के लिए काफी Helpful भी रहा है।

इसको Use करने से सबसे बड़ा जो फायदा होता है वो ये है की आप Android और iOS दोनो Platforms के लिए Easily App बना सकते है। जो App React Native से बने होते है वो बहुत ही Fast होते है। ये JavaScript का Framework है , इसलिए आपको इसको Use करने के लिए अलग से कोई Programming Language नही सीखनी पड़ती।

वैसे अगर बात की जाये Android Apps को बनाने की तो उसके लिए Java या Kotlin का Use किया जाता है , और iOS app को बनाने के लिए Swift या Objective C का Use किया जाता है। पर अगर आपको JavaScript की अच्छी खासी Knowledge है तो आप React Native को Easily सिख सकते है और इसको Use कर सकते है।

Advantage of React Native in HindiReact Native को यूज़ करने के फायदे

Fast Performance

इसमें बने हुए Apps बहुत ही जल्दी Start हो जाते है और बहुत Fast काम करते है।

Free & Open Source 

React Native बिलकुल Free और Open Source है, Open Source का मतलब आपको पता ही होगा जिसको User दुबारा बदल, सुधार एवं पुन: वितरित कर सकता है। Open Source में Copyright का कोई Issue नहीं रहता है , इसमें User इसका Source Code लेके उसको अपने According Set कर सकते है।

Large Community of Developers

इसमें क्या होता है की अगर आप में से कोई डेवलपर को किसी App को Develop करने में कहीं परेशानी आती है तो आप Community के members से Help ले सकते है।

react native advantages

Hot Reloading and Live

React Native में Hot Reloading और Live जैसे Features भी है। जैसे की अगर आप किसी App के Code में कुछ Changes करते है तो इसका Effect आपको तभी सिम्युलेटर पर Show हो जायेगा। जिससे आपको उसे दुबारा से Start करने की जरुरत नहीं होती।

Cross Plateform

ये एक तरह का Cross Plateform JavaScript Framework है , जिसकी Help से आप सिर्फ एक बार Code लिख कर android और iOS दोनों में App को Run करा सकते है।

React Native में बने कुछ Famous Apps | Popular Apps Made with React Native

  • Facebook
  • Instagram
  • Bloomberg
  • Walmart
  • SoundCloud Pulse 
  • Wix
  • Facebook Ads

Conclusion

इस Tutorial में, हमने आपको बताया है React Native क्या है? किसलिए Use किया जाता है ? इसके क्या Features है जिसकी वजह से इतनी Popular है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए Helpful रहा होगा । अगर आपको मन में React Native से Related किसी भी तरह के कोई भी Question है तो आप हमें नीचे Comment कर पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here