Flash Sale! to get a free eCookbook with our top 25 recipes.

Web Browser kya hai ? | Types of Browser | Web Browser काम कैसे करता है ?

web-browser
web-browser

Hello friends कैसे है आप लोग ! स्वागत है आपका bloomtutorial.com मे इस Blog मे हम बात करेंगे Web Browser के बारे मे और ये कैसे काम करता है ?

Web Browser kya hai ?

आपने कभी सोचा कि हम कुछ भी जो Search करते है और कुछ ही पल मे हमें हमारा जवाब मिल जाता हैं। चलिये जानते है Web Browser kya hai ?

web browser

Internet browser का Use internet users करते हैं , इसके through हम कुछ भी Search करके कुछ ही sec मे Information निकाल लेते है। Web browser का Use हम अपने Smartphone , Laptop , Computer पर कहीं भी और कभी भी कर सकते है। ये एक Software Application है।

जैसा की Web Browser के Word से ही पता चल रहा है की Web का मतलब होता है , Internet और Browser का मतलब होता है Serach करना Means Internet के World
मे जाकर किसी भी Topic के बारे मे Serach करना और World के किसी भी Corner मे रह रहे लोगों को हर चीज की Information and Knowledge मिल सकें इसलिए Web Browser को बनाया गया है ।

ये एक Device मे Installed होकर रहता है , Internet and Web Browser दोनों एक दुसरे से Connected हैं , Without Internet के हम Web Browser का Use नहीं कर सकते और Without Web Browser Internet हमारी कोई help नहीं कर सकता ।

web browser

Types of Browser :

  1. Google Chrome
  2. Internet Explorer
  3. Mozilla Firefox
  4. Safari
  5. Opera
  6. Lynx
  7. UC Browser

Web Browser कैसे काम करता है ?

web browser

World Wide Web Internet Servers का एक System है जो Formatted Documents को Support करता है , Browser की help से हम काफी सारी Web Page को देख पाते हैं जो Web Protocol से बनें होते हैं ।

Protocol का मतलब है Rules. Browser को भी हमारी बात समझने के लिये एक language . की Requirement होती है औऱ उस Language के कुछ Rules होते है जिसको हम https means (Hyper text transfer protocol) कहते हैं।

Http Web Server को ये बताता है कि कैसे Web Page के Contents को format और transmit करना है , और Users के through दिया गया commands पर reaction करने के लिए Web Servers और Web Browser दोनो को क्या करना है ।

Http की help से Web Clients और Web Servers को एक दसरे से connect होने की permission मिलती हैं , जब User browser के Address bar पर एक Web address डालता है तब Browser उसकी Request को as a Command http Web Server को send करता है , उसके बाद Browers उस Web Server के साथ connect हो जाता है , और वहाँ से Requested Web Page को निकाल कर User के Browser मे। सारी Information show करता है। तो इस तरह से Web Browser काम करता है ।

आपने क्या सीखा ?

इस Blog मे हमने जाना कि की web Browser क्या है , कितने तरह के Web Browser होते है औऱ Web Browser काम कैसे करता है ? उम्मीद है आपके लिये ये blog काफी helpful होगा , अगर आपको Web Browser के बारे मे कुछ पूछना है तो आप comment करके पूछ सकते है ।